सेंसर बोर्ड भारत के द्वारा फिल्मो को दिए जाने वाले सेर्टिफिकेट की पूरी जानकारी



Censor Board Certificate All Information in Hindi

आज कल सारी मूवीज किसी न किसी सेर्टिफिकेट(CERTIFICATE) के साथ आती है लेकिन 10 में से 1 व्यक्ति को ही पता होता है की ये मूवी किस सर्टिफिकेट के साथ आयी है और ये सर्टिफिकेट उसे क्यों दिया गया है। लेकिन उस व्यक्ति को उस भी उसके बारे में पूरी नॉलेज नहीं होती। वैसे ये सर्टिफिकेट क्या होते है और क्यों दिए जाते है इस इनफार्मेशन को जानने के लिए आगे पढ़े।

मूवीज को सेर्टिफिकेट देने का काम "केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड या भारतीय सेंसर बोर्ड भारत" (Central Board of Film Certification) करता है। जिसकी स्थापना सरकार द्वारा 1952 में की गयी थी। केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) भारतीय धारावाहिकों(Serials), टीवी विज्ञापनों (TV commercials) और विभिन्न दृश्य सामग्री को जाँच और परख (check)के उसे रिलीज होने की अनुमति प्रदान करता है। यह विभाग भारत सरकार (Govt OF India)के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधीन है। इस विभाग को किसी भी धारावाहिकों, टीवी विज्ञापनों और विभिन्न दृश्य सामग्री को श्रेणी प्रदान करने का और स्वीकार या अस्वीकार करने का अधिकार है।

केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड की श्रेणियाँ-


मूवीज की श्रेणियाँ को 4 श्रेणियों में बांटा गया है। पहले सिर्फ दो प्रकार की श्रेणियाँ होती थी अ (अनिर्बंधित) या U और  व (वयस्क) या A। लेकिन जून 1983 में दो और श्रेणियां शामिल की गईं। जो थी "यू / ए" (बारह वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए अभिभावकीय मार्गदर्शन के अधीन अप्रतिबंधित सार्वजनिक प्रदर्शन) और "एस" (डॉक्टर या वैज्ञानिक जैसे विशिष्ट श्रोताओं (Listeners) तक सीमित)।


1. अ (अनिर्बंधित) या U

U सेर्टिफिकेट वाली मूवीज अप्रतिबंधित सार्वजनिक प्रदर्शन (Unrestricted public performance) के लिए फिट हैं और इसे घर - परिवार के लोगो के साथ देख सकते है। U सेर्टिफिकेट में शिक्षा, परिवार, नाटक, रोमांस, विज्ञान-आधारित कई विषयो पर मूवी शामिल की जाती है। इन मूवीज में हल्की हिंसा भी हो सकती है।लेकिन इसे लंबे समय तक नहीं होना चाहिए। इसमें बहुत हल्के यौन दृश्य (Mild Sexual Views) भी हो सकते हैं।


2. अ/व या U/A

U/A सेर्टिफिकेट वाली मूवीज में वयस्क विषयों (Adult topics) को शामिल किया जा सकता है। जो 12 वर्ष से अधिक बचे द्वारा अपने माता-पिता के मार्गदर्शन में देखी जा सकता है। इन मूवीज में मजबूत हिंसा, मध्यम यौन संबंध (नग्नता या यौन विवरण के किसी भी निशान के बिना) अपमान जनक भाषा शामिल हो सकती है।


3. व (वयस्क) या A

व (वयस्क) या A सेर्टिफिकेट (CERTIFICATE) वाली मूवीज पब्लिक प्रदर्शन के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन वयस्कों के लिए प्रतिबंध के साथ। इन मूवीज में  "भारी हिंसा"," मजबूत लिंग", "मजबूत अपमानजनक भाषा" और यहां तक कि कुछ विवादास्पद और वयस्क विषयों को युवाओं के लिए अनुपयुक्त माना जा सकता है। ऐसी मूवीज को अक्सर टीवी और वीडियो देखने के लिए पुन: दर्ज की जाती हैं, जो यू और यू (U) / ए (U/A)प्रमाणित फिल्मों के मामले में नहीं होती हैं।


4. वि (विशेष) या S

S सेर्टिफिकेट वाली मूवीज को जनता द्वारा नहीं देखा जाना चाहिए केवल इसके साथ जुड़े लोग (इंजीनियर्स, डॉक्टर, वैज्ञानिक, आदि), उन मूवीज को देखने की अनुमति है। इसके अतिरिक्त, वी / यू, वी / यूए(U/A), वी / ए(A) का प्रयोग यू(U), यू / ए(U/A) और ए के साथ वीडियो रिलीज के लिए किया जाता है।

Censor Board Certificate All Information in Hindi

yuvraj kumawat

No comments:

Post a Comment

Anita Raj : Wiki, Net Worth, Measurements, Height, Affairs, Age

Biography Real Name Anita Raj Khurana Nickname Anita Raj What is Anita Raj known as i...

SUBSCRIBE